Hindi Patra Lekhan “Kisi vigyapan company ko karyalaya prabandhak ke pad ke liye ek aavedan patra” Class 10 and 12.

किसी विज्ञापन कम्पनी को कार्यालय प्रबंधक के पद के लिए एक पत्र या आवेदन पत्र लिखिए।

परीक्षा भवन,

5 जुलाई,

प्रबंधक,

अ.ब. स. विज्ञापक,

नई दिल्ली।

प्रिय महोदय,

आपकी संस्था में कार्यालय प्रबंधक के रिक्त स्थान के संबंध में 4 जुलाई, 1995 के द हिन्दुस्तान टाइम्स में आपके विज्ञापन के जवाब में, मैं इस पद के लिए स्वयं को प्रस्तुत करना चाहता हूँ।

अपनी योग्यता के विषय में मेरा निवेदन है कि मैंने 1994 में दिल्ली विश्वविद्यालय से बी. कॉम परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की है। मैंने भारतीय विद्या भवन, नई दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा भी प्राप्त की है। मेरा पूरा शैक्षणिक जीवन उज्जवल रहा है। मैं टंकण और आशुलिपि भी जानता हूँ।

जहाँ तक अनुभव की बात है, मैंने जुलाई 1994 में ड्रीम मर्चेंट एड्वर्टाइजिंग एजेंसी में एक वर्ष के लिए अनुबंध के आधार पर कार्यालय प्रबंधक के रूप में काम किया था। इस अवधि के दौरान मैंने औद्योगिक घरानों और समाचारपत्र कार्यालय, विज्ञापन निदेशालय एवं दृश्य प्रचार, वित्तीय प्रबंधन, जनसम्पर्क और सम्बद्ध मामलों के साथ सम्पर्क स्थापित कर विज्ञापन एजेंसी चलाने में बहुमुखी अनुभव प्राप्त किया है।

मैं 25 वर्षीय स्वस्थ एवं अच्छी आदतों वाला युवक हूँ। इस पद के लिए आवेदन करने का कारण विज्ञापन में मेरी विशेष दिलचस्पी है। मेरे पिता भी इसी व्यवसाय में हैं। विद्यार्थी के रूप में पाठ्येतर गतिविधियों में बिल्कुल सक्रिय रहा हूँ। मैं अपने कॉलेज के हॉकी एकादश का सदस्य था। इस आवेदन के साथ संलग्न प्रमाण पत्र इस बात का साक्ष्य है कि मैं बिल्कुल सामाजिक एवं लोकप्रिय रहा हूँ।

मुझे विश्वास है कि आप मुझे अपनी योग्यता साबित करने का अवसर देंगे। मैं आपको आश्वस्त करता हूँ कि मैं अपनी पसंद की योग्यता को साबित करने के लिए अच्छा काम करूँगा ।

सधन्यवाद,

आपका विश्वासी,

(क)

Leave a Reply