Hindi Patra Lekhan “Hotel me atithi se durvyahar hone par prabandhak dwara atithi ko shama yachna patra” Class 10 and 12.

आपके होटल के एक महत्त्वपूर्ण नियमित अतिथि ने अचानक अपना सम्मेलन आपके बगल के दूसरे होटल में किया। होटल कर्मचारियों से पूछताछ करने पर पाया गया कि एक नए कर्मचारी ने होटल में पिछली यात्रा के दौरान उससे दुर्व्यवहार किया था। अपने होटल के अतिथि संपर्क प्रबंधक होने के नाते उसे पत्र लिखकर उसका विश्व पुनः प्राप्त करने का प्रयास कीजिए।

होटल ओबेराय इंटरकॉंटिनेंटल,

15 जून,

प्रिय श्री बिल गेट्स,

जैसा कि आप जानते हैं कि हमारा होटल राजधानी के सबसे पुराने होटलों में से एक है और हमें शिष्टाचार, भद्रता और अतिथि सेवा के गुणों के लिए जाना जाता है। साथ ही हम आपके सहयोग और प्रतिष्ठा से भी वाकिफ हैं तथा आपकी विश्वव्यापी प्रतिष्ठा को भी अच्छी तरह जानते हैं। हमेशा से आपकी ओर से विभिन्न सम्मेलनों को आयोजित कराने की विशेष सुविधा एवं गौरव हमें ही मिलता रहा था और जहाँ तक हम जानते हैं कि ऐसे सभी अवसरों पर हमारे द्वारा प्रदान की गई सेवा आपके और आपके अतिथियों के लिए संतोषजनक थी। हमें वास्तव में आपके प्रतिष्ठित निगम की सेवा का अवसर मिलने पर गर्व है और हम हमेशा आपकी अल्पावधि की सूचना पर आपकी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति का प्रयास करते रहे हैं।

हाल में, हमें यह जानकार निराशा हुई कि 1-2 जून, 1998 को अपने वार्षिक सम्मेलन के लिए आपने हमारे पड़ोसी लोदी होटल लिमिटेड को आतिथ्य सत्कार सेवा का भार सौंपा। अपने कर्मचारियों से पूछताछ करने पर हमें यह जानकर दुःख हुआ कि आपकी पिछली यात्रा के दौरान मेरे एक नए कर्मचारी ने आपके प्रति शिष्टाचार पर ध्यान नहीं दिया था। जो सामान्यतः आपकी प्रतिष्ठा के प्रतिकूल था और उसका व्यवहार आपकी अपेक्षा के अनुकूल नहीं था।

हमारे होटल में आपके द्वारा अनुभव किए गए अशिष्ट व्यवहार के लिए हमें काफी दुःख है और गलती करने वाले कर्मचारी के विरुद्ध हमने कठोर कार्यवाही भी की है। चूंकि हम आपके जैसे महत्त्वपूर्ण ग्राहक को नहीं खोना चाहते इसलिए मैं आपसे विनयपूर्वक दुखद अनुभव भुलाने और हमसे अपनी कंपनी की सेवा जारी रखने का आग्रह करूँगा।

जवाब की प्रतीक्षा में रहूँगा ।

श्री बिल गेट्स

सी.एम.डी. बिल गेट्स एवं कॉर्पोरेशन लिमिटेड,

नई दिल्ली।                                                                             

आपका विश्वासी, (क)

अतिथि संपर्क प्रबंधक

नेहरू प्लेस,

Leave a Reply